मुझे यकीन है कि इसे पढ़ने वाले आप में से अधिकांश Affiliate Marketing शब्द से परिचित हैं , जहां एक ब्लॉगर/सामग्री निर्माता ब्रांड और कंपनियों के साथ साझेदारी करता है, अपने उत्पादों को बढ़ावा देता है, और कुछ लिंक साझा करके मीठी [लगभग] निष्क्रिय आय बनाता है। यदि आप द साइड ब्लॉगर के आसपास रहे हैं , तो आपने मुझे अपने पसंदीदा उत्पादों का प्रचार करते देखा है। वास्तव में, मेरे पास Affiliate Marketing पर एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम भी है!

लेकिन अब तक मैंने आपके साथ जो कुछ भी साझा किया है, मैं वह संबद्ध बाज़ारिया हूँ जो अन्य लोगों के उत्पादों का प्रचार करता है। मैं सहबद्ध के दृष्टिकोण से पढ़ाता हूँ।

आज का दिन अलग होने वाला है क्योंकि मैं आपको दिखाना चाहता हूं कि Affiliate Marketing गेम के दूसरी तरफ कैसा होना पसंद है – जब आप एक संबद्ध पार्टनर / मार्केटर के साथ काम करने वाले “व्यापारी” होते हैं।

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मेरी कहानी

मैं बिना किसी विशिष्ट प्रचार या बिक्री अभियान के औसतन हर महीने इस कोर्स के 15-20 के बीच कहीं बेचता हूं। एक अभियान के दौरान (जैसा कि हमने पिछले महीने किया था) मैं अंत में काफी अधिक बिक्री करता हूं। पाठ्यक्रम की कीमत $165 है, और इसलिए, विशेष बिक्री और अभियानों के बिना भी, किसी भी नियमित महीने के दौरान, इस पाठ्यक्रम की बिक्री से कुछ हज़ार रुपये मिलते हैं। यह देखकर कि यह मेरा पक्ष कैसे है, मैं इन नंबरों से बहुत खुश हूं।

हालाँकि, कुछ महीने पहले, मुझे आश्चर्य होने लगा कि क्या SEO और Pinterest ट्रैफ़िक पर निर्भर रहने के अलावा मेरे पाठ्यक्रम की मार्केटिंग करने का कोई और तरीका है। तभी मैंने मेकिंग सेंस ऑफ सेंट्स  से मिशेल तक पहुंचने का फैसला किया, यह  देखने के लिए कि क्या संभावित संबद्ध साझेदारी संभव है।

मिशेल  एक ब्लॉगर हैं, जिन्होंने एक दशक से अधिक समय से पैसे बचाने/पैसा बनाने के बारे में लाखों लिखा है – वह इस क्षेत्र में एक बड़ी प्रभावशाली व्यक्ति हैं। वह डिजिटल खानाबदोश जीवन शैली के शुरुआती अपनाने वालों में से एक है। मुझे लगा कि उसके दर्शक कम जोखिम वाले माध्यमिक आय स्ट्रीम के बारे में अधिक जानने में रुचि लेंगे।

हमने एक सौदा किया और एक मामूली बिक्री अभियान तैयार किया। उसके ब्लॉग और न्यूज़लेटर पर अभियान के लाइव होने के बाद, मिशेल की मदद से, मैं अपनी नियमित 15-20 बिक्री के शीर्ष पर, नई बिक्री का एक गुच्छा लाने में सक्षम था। मिशेल को कटौती के अपने हिस्से का भुगतान करने के बाद, केवल चार हफ्तों में, मैं अपने मासिक राजस्व में अतिरिक्त $4K+ जोड़ने में सक्षम था।

इस ब्लॉग पोस्ट में, मैं आपके साथ वह सब कुछ साझा करूंगा जो मैंने इस अनुभव से सीखा है, और उम्मीद है, आपको अपना खुद का ऑनलाइन पाठ्यक्रम (या वेबिनार, डिजिटल उत्पाद, आदि) बेचने के लिए संबद्ध विपणन का उपयोग करने के लिए आवश्यक सब कुछ दूंगा।

Affiliate Marketing क्या है?

यदि आप Affiliate Marketing के बारे में पहली बार सुन रहे हैं, तो मैं आपको एक त्वरित रन-थ्रू देता हूं। आप इस ब्लॉग पोस्ट में Affiliate Marketing से पैसे कमाने के तरीके के बारे में भी जान सकते हैं ।

सामग्री निर्माताओं (या ब्लॉगर्स) के लिए पैसा बनाने का एक लोकप्रिय तरीका कंपनियों या व्यक्तियों के साथ साझेदारी करके अपने उत्पादों को बेचने में मदद करना है। इस विपणन प्रयास के बदले में, उत्पाद स्वामी बाज़ारिया को बिक्री का एक प्रतिशत भुगतान करता है, जिसे कमीशन कहा जाता है  । इस प्रक्रिया को Affiliate Marketing कहते हैं।

उत्पाद स्वामी को अक्सर व्यापारी के रूप में संदर्भित किया जाता है  , और बाज़ारिया को एक  संबद्ध भागीदार  (या केवल एक सहयोगी, संक्षेप में) कहा जाता है। सफल बिक्री को एक अद्वितीय लिंक द्वारा ट्रैक किया जाता है – जिसे एफिलिएट लिंक कहा जाता है – जिसे   व्यापारी एफिलिएट प्रदान करता है।

यहाँ एक सरल चित्रण है:

आपको अपना ऑनलाइन कोर्स बेचने के लिए सहयोगियों के साथ साझेदारी करने पर विचार क्यों करना चाहिए

मान लीजिए कि आप विषय के विशेषज्ञ हैं। आपने एक निश्चित ऑडियंस को आकर्षित करने के लिए एक ब्लॉग शुरू किया है जो आपके आला के बारे में अधिक जानने की कोशिश कर रहा है। आपका अंतिम लक्ष्य ऑनलाइन पाठ्यक्रम, वेबिनार आदि बनाना और उन्हें इस ऑडियंस को बेचना है। लेकिन अभी आप बिलकुल नए हैं; आपके पास कोई दर्शक नहीं है। आप क्या करते हैं?

आप मेरी तरह लंबा रास्ता तय कर सकते हैं। मैं एक ऑनलाइन कोर्स करने के बारे में सोचने से पहले पूरे एक साल से ब्लॉगिंग कर रहा था। और जब तक मैंने कैनवा टेम्प्लेट (एसआईसीटी) के साथ साइड इनकम को बनाया और लॉन्च नहीं किया, तब तक मुझे अपने पाठ्यक्रमों में कोई सफलता नहीं मिली। पूरे समय मैं हर हफ्ते ब्लॉग पोस्ट लिख रहा था, ईमेल सूची ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए मुफ्त उपहार बना रहा था, और यह उन अद्भुत ग्राहकों के लिए धन्यवाद था कि मैं अंततः एसआईसीटी के लिए एक शानदार कोर्स लॉन्च करने में सक्षम था । लेकिन हां, उत्साही दर्शकों के लिए सफलतापूर्वक एक कोर्स बनाने और बेचने के लिए तैयार होने में मुझे दो साल लग गए।

दो साल। इतना ही समय लगा। इसलिए नहीं कि यह पूर्व नियोजित था, बल्कि इसलिए कि जब मैंने अपना ब्लॉग शुरू किया, तो मैंने सोचा भी नहीं था कि एक दिन मैं पाठ्यक्रम बेचूंगा।

लेकिन मैं इस तथ्य के लिए जानता हूं कि जब मैंने अपना ब्लॉग शुरू किया था तब आप में से बहुत से लोग वहां नहीं थे जहां मैं था। आप में से कुछ लोग अधिक महत्वाकांक्षी हैं, और ठीक ही तो अगर मेरे ब्लॉग कोचिंग कॉल्स कुछ भी हो जाएं। मेरे लगभग 80% कोचिंग क्लाइंट मुझसे पूछते हैं कि ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाने और बेचने के बारे में कैसे जाना है।

मुझे गलत मत समझो, एक ब्लॉगर या किसी भी प्रकार के सामग्री निर्माता के रूप में, आप पाएंगे कि आपको इन श्रमसाध्य समय लेने वाली चीजों को वैसे भी करने की आवश्यकता होगी। एक सामग्री निर्माता के रूप में आपके दर्शकों पर किसी प्रकार का स्वामित्व रखने से अधिक महत्वपूर्ण कुछ नहीं है। तो हाँ, आप एक ईमेल सूची विकसित करना चाहेंगे। आप अपना Pinterest खाता बढ़ाना चाहेंगे, आप SEO के बारे में जानना चाहेंगे। 

लेकिन, क्या आपको यह सब करने के लिए कुछ साल इंतजार करना चाहिए, इससे पहले कि आप अपना ऑनलाइन कोर्स बना सकें और उसे बेच सकें?

वह तब होता है जब Affiliate Marketing सहायक होता है क्योंकि बड़े दर्शकों वाला कोई अन्य व्यक्ति अपने दर्शकों को आपके उत्पाद पर निर्देशित कर सकता है और बिक्री करने में आपकी सहायता कर सकता है, भले ही आपके पास स्वयं का कोई दर्शक न हो। लेकिन यहां तक ​​​​कि अगर आपके बेल्ट के नीचे एक जनजाति है, तो अपने पाठ्यक्रम या डिजिटल उत्पाद को बाजार में लाने के लिए एक प्रभावशाली व्यक्ति के साथ साझेदारी करना अभी भी एक अतिरिक्त आय ला सकता है (जैसे मैंने मेरे लिए किया था।)

एक नज़र डालें कि एक संबद्ध साझेदारी आपको कैसे लाभ पहुंचा सकती है।

Affiliate Marketing आपको उन लोगों तक पहुंच प्रदान करता है जिन तक आप अन्यथा नहीं पहुंच पाते

जब तक मैंने मिशेल के साथ भागीदारी नहीं की, तब तक मैं अपने मौजूदा दर्शकों को अपना ऑनलाइन पाठ्यक्रम – कैनवा टेम्प्लेट के साथ साइड इनकम – लगभग एक साल से बेच रहा था। मुझे हर महीने नए संभावित छात्र मिलते हैं, Google के पहले पृष्ठ पर समान विषय रैंकिंग पर मेरे ब्लॉग पोस्ट के लिए धन्यवाद । यह ब्लॉग पोस्ट Pinterest पर भी काफी अच्छा करता है। और जैसा कि मैं कह रहा था, बस उसी से मुझे हर महीने 15-20 खरीदार मिलते हैं।

लेकिन जब मैंने मिशेल के साथ भागीदारी की, तो मैं उसके दर्शकों में टैप करने में सक्षम था – एक दर्शक जिसकी पहले मेरी कोई पहुंच नहीं थी। कुछ ओवरलैप हो सकते हैं – कुछ लोग जो मिशेल और खुद दोनों का अनुसरण कर रहे हैं – लेकिन यह संख्या कम है क्योंकि मिशेल के दर्शकों की तुलना मेरी तुलना में की जाती है। उसके पास एक दशक से अधिक समय से उसका ब्लॉग है, और मेरा लगभग तीन वर्ष पुराना है।

मेरा कहना है, जब आप सही सहयोगी के साथ साझेदारी करते हैं, तो आपके पास लोगों तक पहुंचने का मौका होता है – दर्शकों का एक नया समूह। और वह शक्तिशाली है।

संबद्ध विपणन आर्थिक रूप से कम जोखिम वाला है

अपने उत्पाद की मार्केटिंग करने के मुख्य रूप से दो तरीके हैं जब आपके पास अपना खुद का कोई दर्शक नहीं होता है।

पहला विज्ञापनों के माध्यम से है। आप Facebook, Pinterest, Google, आदि पर विज्ञापन चला सकते हैं। यह प्रभावी हो सकता है बशर्ते आप विज्ञापन भाषा और लक्ष्यीकरण तकनीकों से अच्छी तरह वाकिफ हों। कई नहीं हैं। यह विशेषज्ञता का एक बिल्कुल अलग क्षेत्र है। आप अपने विज्ञापन सेट करने के लिए उस क्षेत्र के किसी जानकार को नियुक्त कर सकते हैं। लेकिन लागत पर विचार करें। आप विज्ञापन विशेषज्ञ को स्वयं विज्ञापनों के खर्चों के शीर्ष पर भुगतान करेंगे। मैंने बहुत सी डरावनी कहानियाँ देखी हैं जहाँ किसी ने विज्ञापनों पर हज़ारों ख़र्च किए और उसका आधा भी वापस नहीं पाया।

दूसरा तरीका Affiliate Marketing का उपयोग करना है। इस परिदृश्य में, आपको किसी को तब तक भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी जब तक कि आप बिक्री नहीं करते (याद रखें, आप केवल तभी कमीशन का भुगतान करते हैं जब आप एक सफल बिक्री करते हैं), उस समय आपके पास पहले से ही कुछ पैसे होते हैं।

मूल रूप से, Affiliate Marketing के लिए आपको अपने उत्पाद से पैसा कमाने से पहले पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है।

Affiliate पार्टनर कैसे चुनें?

मुझे हर महीने एक अरब ईमेल मिलते हैं जहां कोई मेरे पाठ्यक्रम या कैनवा टेम्पलेट्स के लिए सहयोगी बनना चाहता है। मैं हमेशा “क्षमा करें, अभी सहयोगियों को स्वीकार नहीं कर रहा हूं” के साथ जवाब देता हूं।

यह बहुत सारे सहयोगी होने में मदद नहीं करता है जो कभी भी एक भी बिक्री नहीं लाते हैं। जब मेरे सहयोगी भागीदार बनने की बात आती है तो मैं पसंद करता हूं। कुछ कंपनियों के विपरीत, मेरे पास अपने सहयोगियों को प्रबंधित करने के लिए समर्पित कर्मचारी नहीं हैं। मैं एक महिला व्यवसाय हूं, इसलिए मुझे इस बात से सावधान रहना होगा कि मैं अपना समय और संसाधन कैसे और कहां आवंटित करता हूं।

जब मैंने मिशेल के साथ साझेदारी की, तो मैंने उसे खुद ढूंढा। अपना सहबद्ध भागीदार कैसे चुनें, इसके लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

Canva से पैसे कैसे कमाए?

सुनिश्चित करें कि उनके पास एक दर्शक है

कभी-कभी नए ब्लॉगर और प्रभावशाली व्यक्ति एक या दो बिक्री ला सकते हैं। लेकिन अगर आपको तेजी से लाभ कमाने की जरूरत है, तो आपको किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क करने की जरूरत है, जिसके पास बहुत अधिक दर्शक हों।

यह मुश्किल हो सकता है। एक ओर, यदि आप अपने आला में बहुत कम या कोई स्थापित प्राधिकरण के साथ कुल नौसिखिया हैं, तो एक बड़ा प्रभावशाली व्यक्ति आपके उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए तैयार नहीं हो सकता है। दूसरी ओर, यदि आप अपने लिए प्रचार करने के लिए पर्याप्त बड़ा कोई नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो हो सकता है कि आप बहुत सारा पैसा नहीं कमा रहे हों।

तो तुम क्या करते हो?

मैं आपको उन प्रभावशाली लोगों की एक सूची बनाने की सलाह दूंगा, जिन तक आप पहुंचना चाहते हैं, और इस सूची में विविधता है – बड़े लोगों से लेकर बड़े लोगों तक। सूची के शीर्ष से पहुंचना शुरू करें। संभावना है कि उनमें से एक या दो आपके साथ बड़े दर्शकों के साथ काम करने को तैयार होंगे, बशर्ते उत्पाद उनके लिए एक अच्छा मैच हो, और कमीशन काफी अधिक हो। मैं जल्द ही इनके बारे में और बात करूंगा।

किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क न करें जो आपकी सामग्री से सीधे प्रतिस्पर्धा में हो

मैं नए लोगों को अक्सर यह गलती करते देखता हूं। वे अपने क्षेत्र में प्रभावशाली लोगों की खोज करते हैं और संबद्ध विपणक को सूचीबद्ध करना चाहते हैं जो ठीक उन्हीं दर्शकों को लक्षित कर रहे हैं जो उनके रूप में हैं।

यह काम नहीं करता है। इसके अलावा, अपने उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए अपने सटीक बाजार में किसी के पास पहुंचना सिर्फ अशिष्टता है। मत करो।

इसके बजाय, किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश करें, जिसका आला आपसे अलग हो, लेकिन जिसके दर्शकों की रुचि समान हो।

उदाहरण के लिए मेरे उत्पाद को लें। मेरा ऑनलाइन कोर्स कैनवा टेम्प्लेट बेचने और अतिरिक्त आय अर्जित करने के बारे में है। मिशेल का आला पैसा कमा रहा है / बचा रहा है। लेकिन वह विशेष रूप से अपने दर्शकों को डिजिटल टेम्पलेट बेचने के बारे में नहीं सिखाती है।

क्या आप वहां क्रॉसओवर देखते हैं? उसके दर्शक पैसा कमाना चाहते हैं। और मैं सिखाता हूं कि पैसे कैसे कमाए [कैनवा टेम्प्लेट बेचकर]। मूल रूप से, मैं उसके बड़े दर्शकों के बीच लोगों के एक विशिष्ट समूह में टैप करने की उम्मीद कर रहा था, जो उसके दर्शकों को उससे दूर करने की कोशिश किए बिना, कैनवा टेम्प्लेट बेचने में रुचि रखते थे।

प्रभावशाली लोगों को अपने साथ काम करने के लिए कैसे मनाएं?

ब्लॉगर्स या अन्य प्रभावशाली लोगों तक पहुंचने पर भयभीत महसूस करना स्वाभाविक है, जो एक विशाल दर्शकों के साथ आपसे आगे हैं। लेकिन अगर आपको लगता है कि आपके पास उच्च गुणवत्ता वाला उत्पाद है, तो संभावना है कि वे आपके साथ भी काम करना चाहेंगे। आपकी बातचीत में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं।

सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि आपके पास एक अच्छा उत्पाद है

जब मैं मिशेल के पास पहुंचा, तो उसने मुझसे सिर्फ एक सवाल पूछा – ” वर्तमान में आपके पास कितने छात्र हैं? “ मूल ​​रूप से, वह मेरे उत्पाद की गुणवत्ता का आकलन करने की कोशिश कर रही थी।

यदि आप कुल शुरुआत कर रहे हैं और अब तक कुछ भी नहीं बेचा है, तो उत्पाद को प्रभावित करने वाले / संभावित सहयोगी भागीदार को मुफ्त में पेश करने पर विचार करें। हालांकि, यदि आपका उत्पाद मेरे जैसे ऑनलाइन पाठ्यक्रम जैसा है, तो समझें कि संबद्ध भागीदार – विशेष रूप से यदि वे बड़े और प्रभावशाली हैं – आपके पाठ्यक्रम को आज़माने के लिए बहुत व्यस्त हो सकते हैं। अगर ऐसा है, तो उन्हें उन लोगों के कुछ प्रशंसापत्र दिखाएं, जिन्होंने आपका कोर्स किया है।

आप हमेशा प्रासंगिक फेसबुक समूह ढूंढ सकते हैं और ऐसे जहां लोग आपके पाठ्यक्रम को मुफ्त में परीक्षण करने से अधिक खुश होंगे – जिन्हें बीटा टेस्टर भी कहा जाता है। एक ईमानदार समीक्षा के बदले में उन्हें अपना उत्पाद/पाठ्यक्रम निःशुल्क प्रदान करें। फिर आप इन समीक्षाओं को एक संभावित सहयोगी भागीदार को दिखा सकते हैं।

आकर्षक कमीशन दर ऑफ़र करें

यदि आप नए और छोटे हैं, और आपका सहयोगी भागीदार अनुभवी और बड़ा है, तो यह केवल समझ में आता है कि आप उन्हें भरपूर इनाम देते हैं।

सोचो: 40-70%

उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम है जो $199 में बिकता है। अपने सहयोगी भागीदार को कम से कम $80 या अधिक की पेशकश करें।

साथ ही, आप अपने संदेश को कैसे कहते हैं, यह संभावित भागीदार के निर्णय को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, $८० ४०% से बेहतर लगता है, है ना? अधिक संख्या का उपयोग करना एक मामूली मनोवैज्ञानिक हेरफेर है, लेकिन फिर, मार्केटिंग क्या है यदि केवल यही नहीं है? सही?

बेचने के लिए कुछ रणनीतियाँ

मान लीजिए कि एक प्रभावशाली व्यक्ति आपके उत्पाद के लिए एक संबद्ध भागीदार बनने के लिए सहमत हो गया है। लेकिन अब क्या? आप कैसे सुनिश्चित करते हैं कि आप और आपके सहयोगी दोनों अधिकतम लाभ कमाएं?

इन पर विचार करें:

  • अतिथि पोस्ट या साक्षात्कार:  आपका सहयोगी अपने ब्लॉग या पॉडकास्ट या यूट्यूब में आपके साथ साक्षात्कार कर सकता है – चाहे उनका मंच कुछ भी हो। वैकल्पिक रूप से, आप उनके लिए एक अतिथि पोस्ट भी लिख सकते हैं।
  • ईमेल विस्फोट:  यदि आपके सहयोगी भागीदार के पास एक ईमेल सूची है (आप हमेशा यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे आपके पास पहुंचने से पहले ऐसा करते हैं), तो उन्हें एक समाचार पत्र में अपने उत्पाद का उल्लेख करने के लिए कहें। वे इसके लिए इंटरव्यू या गेस्ट पोस्ट के साथ-साथ बाहर जाने के लिए समय निकाल सकते थे।
  • सीमित समय की छूट दें:  जब अतिथि पोस्ट/साक्षात्कार बढ़ता है, तो आप अपने सहयोगी के दर्शकों को एक अद्वितीय छूट कोड देने पर विचार कर सकते हैं। सीमित समय की छूट हमेशा लोगों को खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित कर सकती है।

आप और आपका सहयोगी भागीदार अपने उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए हमेशा तीन तरीकों में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए बिक्री अभियान बनाने के लिए आप तीनों को मिला सकते हैं।

उदाहरण के लिए, मिशेल और मैंने अपनी बिक्री को अधिकतम करने के लिए ठीक यही किया। हमने एक साक्षात्कार पोस्ट और एक डिस्काउंट कोड की योजना बनाई, और फिर, जिस दिन पोस्ट उसके ब्लॉग पर लाइव हुई, उसने अपने ग्राहकों को साक्षात्कार लिंक और डिस्काउंट कोड के साथ एक न्यूज़लेटर भेजा।

इसे अपने सहयोगी के लिए यथासंभव आसान बनाएं

वे व्यस्त हैं। और वे भी आपसे बड़े हैं। उनसे ज्यादा मेहनत न करवाएं। उन्हें वह सब कुछ दें जो उन्हें चाहिए। इस बारे में सोचें कि उन्हें आपसे क्या चाहिए। लोगो, प्रासंगिक छवियों, और आपकी ओर से एक सफल अभियान चलाने के लिए आपके सहयोगी को आपसे जो कुछ भी चाहिए, उसके साथ एक संबद्ध पैकेज बनाएं।

उन्हें ईमेल और/या सोशल मीडिया कॉपी प्रदान करने की पेशकश करें। एक अभियान के दौरान सक्रिय रहें, न कि केवल एक निष्क्रिय पर्यवेक्षक। यह आपका उत्पाद है, और आपको अपने अधिक सफल सहयोगी भागीदार की तुलना में अधिक धन की आवश्यकता होने की संभावना है। सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि आप उनकी हर प्रकार की सहायता के लिए उपलब्ध हैं।

अधिकांश नए ब्लॉगर बड़ी कंपनियों के साथ साझेदारी करना और अपने उत्पादों को बेचना जानते हैं। लेकिन अगर आप बड़ा सोचने के लिए तैयार हैं, तो ऐसे व्यक्ति होने पर विचार करें जो अपने उत्पादों को बेचने के लिए सहयोगी कंपनियों का उपयोग करता है! यह बढ़ने का समय है! हो जाए!

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