अलीबाबा: चीन का ‘सिंगल डे’ शॉपिंग फेस्ट टेक क्रैकडाउन के कारण दब गया – टाइम्स ऑफ इंडिया

शंघाई: चीन ने गुरुवार को अपनी वार्षिक “सिंगल डे” खरीदारी का एक निचला संस्करण आयोजित किया, जो हमेशा की तरह, अलीबाबा जैसे प्लेटफार्मों पर सरकार की कार्रवाई के बीच देश के स्वच्छ ई-कॉमर्स के रूप में अपनी बिक्री की मात्रा पर गर्व करता है। इस क्षेत्र में एक कम प्रोफ़ाइल है .
दुनिया का सबसे बड़ा शॉपिंग फेस्टिवल कई वर्षों से आक्रामक प्रचार और उद्योग के नेता अलीबाबा से बेदम प्रति घंटा अपडेट के साथ रहा है, जिसने कई देशों के वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद के बराबर बिक्री के बढ़ते आंकड़े देखे हैं। विवरण है।
लेकिन गुरुवार दोपहर तक प्रमुख प्लेटफार्मों के अधिकारियों से कोई रोलिंग टोल या विजयी टिप्पणी नहीं हुई थी, और पूरे मामले को राज्य-नियंत्रित मीडिया द्वारा व्यावहारिक रूप से नजरअंदाज कर दिया गया था, यह दर्शाता है कि बुखार कम हो गया था। बिक्री प्रचार एक बात हो सकती है अतीत की।
“सिंगल डे” – जिसे इसकी 11.11 तिथि कहा जाता है – एक दशक से भी अधिक समय पहले शुरू हुआ और वर्षों से एक दिन, 24 घंटे का कार्यक्रम रहा है।
लेकिन अलीबाबा और उसके प्रतिद्वंद्वियों ने इसे 1 नवंबर से 11 नवंबर तक बढ़ा दिया है, कुछ खुदरा विक्रेताओं और प्लेटफार्मों ने अक्टूबर की शुरुआत में छूट, विशेष ऑफ़र और पूर्व-बिक्री की पेशकश की है।
“सिंगल डे” संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिसमस से पहले के “ब्लैक फ्राइडे” विज्ञापनों में कटौती करता है और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में उपभोक्ता भावना का बारीकी से देखा जाने वाला बैरोमीटर बन गया है।
अलीबाबा और उसके निकटतम प्रतिद्वंद्वी, JD.com द्वारा चलाए जा रहे प्लेटफार्मों ने पिछले साल 115 बिलियन डॉलर की संयुक्त बिक्री की सूचना दी।
लेकिन एक सरकारी जांच के कारण, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ने अपना सिर नीचा कर लिया और गुरुवार को सामान्य शोर को शांत कर दिया।
सरकार का लक्ष्य ऑनलाइन दिग्गजों द्वारा उपयोगकर्ता डेटा और एकाधिकार व्यापार प्रथाओं के कथित दुरुपयोग को लक्षित करना है, लेकिन यह व्यापक चिंताओं से भी प्रभावित होता है कि बिगटेक बहुत शक्तिशाली और असंगठित हो गया है।
अलीबाबा ने पहले कहा था कि सैकड़ों ब्रांडों ने पिछले साल की तुलना में 1 नवंबर को मजबूत शुरुआत का आनंद लिया, लेकिन कोई आंकड़ा नहीं दिया।
अलीबाबा के एक प्रवक्ता ने कहा कि गुरुवार के अंत में इवेंट विंडो बंद होने के बाद ही आंकड़े जारी किए जाएंगे।
सरकारी जांच ने अलीबाबा, टेनसेंट और जेडी जैसे प्रमुख खिलाड़ियों को हिलाकर रख दिया है, जिन्होंने इक्विटी मूल्य में अपने अरबों डॉलर की कटौती की है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के पास काफी ई-कॉमर्स है लेकिन रुक नहीं रहा है।
पार्टी विनिर्माण, निर्यात और सरकारी निवेश पर बहुत अधिक निर्भर होने के बजाय चीन की अर्थव्यवस्था को अधिक बाजार-उन्मुख, उपभोक्ता-उन्मुख मॉडल की ओर विविधता लाने के लिए एक दीर्घकालिक अभियान चला रही है।
टेक दिग्गजों ने प्रयास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, और चीनी अधिकारियों का कहना है कि भीड़-भाड़ वाली दुकानों में व्यक्तिगत खरीदारी को हतोत्साहित करके महामारी ने ऑनलाइन खरीदारी को और बढ़ावा दिया है।
लेकिन अगर गुरुवार का संकेत दिया जाए, तो भविष्य में “सिंगल डे” अधिक शांत घटना हो सकती है।
सरकार अति-समृद्ध और फालतू कॉर्पोरेट शक्ति के उद्देश्य से एक नई “सामान्य समृद्धि” विषय का अनुसरण कर रही है, और चीन के आर्थिक लाभों के अधिक समान वितरण का समर्थन करती है।
सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी “सिंगल डे” की आक्रामक बिक्री वाली पिचों और जबरदस्त उपभोक्तावाद के उत्सव को इन लक्ष्यों के विरोधाभासी के रूप में देख सकती है।
बिग टेक की मुश्किलें पिछले साल के अंत में शुरू हुईं जब अलीबाबा के अरबपति सह-संस्थापक जैक मा ने चीनी सरकार के नियामकों की अभूतपूर्व आलोचना की।
कंपनी पर 2.75 बिलियन का जुर्माना लगाया गया था, अधिकारियों ने इसके वित्तीय सहयोगी एंट ग्रुप द्वारा रिकॉर्ड तोड़ने वाले आईपीओ को स्थगित कर दिया था, और अन्य तकनीकी दिग्गजों को जुर्माना और व्यावसायिक प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा था।
सरकार ने विशेष रूप से अलीबाबा और JD.com द्वारा उपयोग की जाने वाली लक्ष्यीकरण विधियों को लक्षित किया, जैसे कि व्यापारियों को अपने उत्पादों को प्रतिस्पर्धी प्लेटफार्मों पर बेचने से प्रतिबंधित करना, और आगे की खरीद के लिए सिफारिशों के साथ उपभोक्ताओं पर बमबारी करने के लिए एल्गोरिदम का उपयोग करना।
पिछले सप्ताह के अंत में, सरकार ने विशेष “एकल दिवस” ​​दिशा-निर्देश जारी किए, जिसमें प्लेटफ़ॉर्म को छूट या उत्पाद उपयोगिता, बिक्री डेटा में हेरफेर, और नकली उत्पादों के बारे में भ्रामक दावों की याद दिला दी गई। बिक्री, जिनमें से सभी सख्त वर्जित हैं।
चीनी राज्य मीडिया ने इस साल कम आक्रामक प्रचार गतिविधि की सूचना दी है।
सम्मानित वित्तीय समाचार वेबसाइट जीमियान डॉट कॉम ने हालिया रिपोर्ट में कहा, “हालांकि उत्साह अभी भी है, ई-कॉमर्स दिग्गजों में बारूद की गंध काफी कमजोर हो गई है।”
“सिंगल डे” आमतौर पर चीन में बड़ी सुर्खियां बटोरता है, लेकिन गुरुवार को इसे व्यावहारिक रूप से नजरअंदाज कर दिया गया, कई शीर्ष राज्य मीडिया आउटलेट्स ने चीनी वायु सेना की स्थापना की 62 वीं वर्षगांठ पर ध्यान केंद्रित किया, जो आज तक आता है।

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